शहनाज़ भाटिया : नगर पंचायत अर्की के रैन बसेरा सभागार में यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान सोलन (युकोआरसेटी) की ओर से मशरूम की खेती को लेकर चलाये जा रहे 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया । समापन अवसर पर नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की । वहीं कार्यक्रम में युकोआरसेटी सोलन के निदेशक रोहित कश्यप विशेष तौर पर उपस्थित रहे ।

मुख्यतिथि अनुज गुप्ता ने कहा कि महिलाएं स्वरोजगार के साथ आत्मनिर्भर बन सके इसके लिए इस तरह के शिविर लाभप्रद साबित होते है । उन्होंने कहा कि महिलाओं को ऐसे शिविर में भाग लेने से काफी कुछ सीखने को मिलता है । उन्हें यहां से मिली जानकारी भविष्य में  कई भी काम आ सकती है । गुप्ता ने कहा कि नगर पंचायत द्वारा भविष्य में भी इस तरह के अन्य प्रशिक्षण शिविर स्थानीय लोगों के लिए आयोजित किए जाएंगे ।

युकोआरसेटी सोलन के निदेशक रोहित कश्यप ने कहा कि संस्थान द्वारा 18 से 45 वर्ष की आयु वाले युवकों व युवतियों के लिए 65 तरह के विभिन्न कोर्स करवाए जाते है,जो निःशुल्क होते है । उन्होने कहा कि इस तरह के कोर्स  करवाने का मुख्य उद्देश्य स्वरोजगार को अपनाना व आत्मनिर्भर बनाना है । इस शिविर में भाग लेने वाले प्रशिक्षुओं ने कहा कि उन्हें इस 10 दिवसीय शिविर में मशरूम की खेती को लेकर काफी कुछ सीखने को मिला है व आने वाले समय में अपना काम शुरू कर अच्छी आजीविका के साथ आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रयास करेंगे ।

error: Content is protected !!