पोषण अभियान की शुरुआत 2018 में प्रधानमंत्री द्वारा बच्चों एवं महिलाओं के स्वास्थ्य स्तर में सुधार के उद्देश्य से की गई थी। समुदाय में कुपोषण की दर को कम करना, स्वस्थ आदतों व परम्परागत पौष्टिक व्यंजनों का समावेश करना एवं बच्चों में शारीरिक एवं बौद्धिक विकास को बढ़ाना के उद्देश्य से ज़िला सोलन में सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है।यह जानकारी ज़िला कार्यक्रम अधिकारी सोलन राजेन्द्र नेगी ने दी।


उन्होंने कहा कि पांचवें राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत ‘सशक्त नारी, साक्षर बच्चा, भारत’ थीम पर आधारित इस वर्ष पोषण माह में जनभागीदारी को ग्राम पंचायतों के माध्यम से सुनिश्चित किया जाएगा। महिला एवं स्वास्थ्य, बच्चा और शिक्षा, पोषण भी पढ़ाई भी, जेंडर सेंसटिविटी वाटर कंजर्वेशन एंड मैनेजमंट तथा बच्चों व माताओं के लिए परम्परागत पौष्टिक व्यंजन आदि गतिविधियों के आधार पर पोषण माह मनाया जाएगा।


राजेन्द्र नेगी ने बताया कि पोषण माह के अंतर्गत सम्पूर्ण ज़िला में प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की वृद्धि निगरानी, स्वच्छ आदतें, स्वास्थ्य जांच शिविर, पोषण मेला, पौष्टिक आहार प्रदर्शनी, गोद भराई, अन्नप्राशन, स्वास्थ्य पर चर्चा, पोषण पंचायत न्यूट्री गार्डन, स्वस्थ बाल बालिका स्पर्धा, पौष्टिक आहार प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता इत्यादि आयोजित किए जाएंगे।

error: Content is protected !!