Aids व कोविड 19 के बारे में जागरूकता शिविर आयोजित

Aids व कोविड 19 के बारे में जागरूकता शिविर आयोजित

शहनाज़ भाटिया : आजादी का अमृत महोत्सव आइकॉनिक सप्ताह व राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष पर Aids व कोविड 19 के बारे में खण्ड स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से अर्की में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र अर्की की प्रधानाचार्य मोनिका वर्मा की अध्यक्षता में किया गया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षक अश्विनी शर्मा ने उपस्थित छात्र छात्राओं को एड्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बीमारी से किस प्रकार बचा जा सकता है साथ ही उन्होंने इस बीमारी के लक्षणों की जानकारी भी दी। इसके साथ ही उन्होंने कोविड 19 के लक्षणों के साथ कोरोना जैसे घातक बीमारी से बचाव के तरीकों के बारे में भी जानकारी देते हुए उपस्थित छात्र छात्राओं को टीकाकरण में बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया ।

उन्होंने कहा कि 15 से 24 वर्ष आयु के युवाओं में कोरोना की संक्रमण दर 40% है। इसलिए इस आयु के युवाओं को इस रोग के कारणों व बचाव के बारे में जानना बहुत जरूरी है। उन्होंने सभी को कहा कि उपरोक्त किसी भी बीमारी की शंका होने पर टोल फ्री नंबर 1097 का प्रयोग कर अपनी समस्या का समाधान ले सकते है।

आईसीआईसी परामर्शदाता विजय शांडिल ने इस रोग के लिये जांच हेतु अर्की अस्पताल में कमरा नंबर 208 में जाने को कहा। उन्होंने कहा कि इस बारे सारा परामर्श गोपनीय रखा जाता है। इस मौके पर लगभग 50 युवाओं सहित स्टाफ के लोग मौजूद रहे

error: Content is protected !!