जिस तरह से ज्योतिष शास्त्र में कुंडली देखकर व्यक्ति के वर्तमान और भविष्य की घटनाओं का अंदाजा लगाया जा सकता है, ठीक वैसे ही हस्तरेखा विज्ञान (Palmistry) से व्यक्ति के स्वभाव, व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। हाथों की रेखाएं (Palm Lines) व्यक्ति के करियर, वैवाहिक जीवन, आर्थिक स्थिति, और संतान से जुड़ी जानकारी प्रदान करती हैं। इसके अलावा हथेली पर कुछ विशिष्ट चिन्ह भी मौजूद होते हैं, जो शुभ और अशुभ संकेत देते हैं। हथेली में पाया जाने वाला ‘X’ का निशान (X Sign On Palm) भी इसी प्रकार का एक महत्वपूर्ण चिन्ह है। यह निशान व्यक्ति के भाग्यशाली या अशुभ स्थिति को दर्शाता है।

यह  भी पढ़ें : भुंतर के हाथीथान में दिनदहाड़े तेंदुए की मौजूदगी से ग्रामीणों में दहशत

हथेली पर ‘X’ का निशान और उसका महत्व

यदि किसी व्यक्ति की हथेली पर ‘X’ का निशान होता है, तो वह बहुत भाग्यशाली माना जाता है। इसका कारण यह है कि ‘X’ का निशान सामान्यतः शुभता का प्रतीक माना जाता है। ऐसे व्यक्ति को सुख और सुविधाएं प्राप्त होती हैं और उनका जीवन सुखमय होता है। ‘X’ का निशान व्यक्ति की आर्थिक स्थिरता और सफलता को भी दर्शाता है।

गुरु पर्वत पर ‘X’ का निशान

गुरु पर्वत (Jupiter Mount) हथेली का वह हिस्सा है जो अंगूठे के ठीक नीचे स्थित होता है। यदि किसी व्यक्ति की हथेली पर गुरु पर्वत पर ‘X’ का निशान होता है, तो यह संकेत देता है कि उनका जीवन सुखमय होगा। ऐसे व्यक्ति का जीवनसाथी उनसे बेहद प्रेम करता है, और इन्हें समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है। ऐसे लोग जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं और प्रतिष्ठित होते हैं।

यह भी पढ़ें :भुंतर के हाथीथान में दिनदहाड़े तेंदुए की मौजूदगी से ग्रामीणों में दहशत

सूर्य पर्वत पर ‘X’ का निशान

सूर्य पर्वत (Sun Mount), जो अनामिका अंगुली के नीचे स्थित होता है, पर ‘X’ का निशान अत्यधिक शुभ माना जाता है। इस निशान के होने से व्यक्ति शासन-प्रशासन (Government Jobs) में करियर बनाता है और अपनी मेहनत से खूब तरक्की करता है। ऐसे लोग आत्मविश्वास से भरे होते हैं और समाज में उच्च पद प्राप्त करते हैं। हालांकि, इन्हें कभी-कभी अपने सम्मान की हानि का सामना भी करना पड़ सकता है।

शनि पर्वत पर ‘X’ का निशान

शनि पर्वत (Saturn Mount) मध्यमा अंगुली के नीचे स्थित होता है। यदि शनि पर्वत पर ‘X’ का निशान होता है, तो यह अशुभ संकेत माना जाता है। यह किसी अनहोनी का सूचक हो सकता है। ऐसे व्यक्ति को किसी प्रकार के दुर्घटना, लड़ाई-झगड़े, या चोट लगने का संकेत मिलता है। इसलिए, इस निशान वाले व्यक्तियों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer:

इस लेख में दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र और हस्तरेखा विद्या पर आधारित है। यह आवश्यक नहीं कि ये जानकारी हर व्यक्ति पर लागू हो। पाठक इसे केवल जानकारी के रूप में लें और अपने जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें।

 

 

error: Content is protected !!