पट्टा मह्लोग PHC में नहीं मिलेगी 24 घंटे की मेडिकल सुविधा

 

राजीव ख़ामोश : ज़िला सोलन के स्वास्थ्य खंड चंडी के अंतर्गत पट्टा मह्लोग प्राथमिक  स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ की कमी के चलते मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन ने इस स्वास्थ्य संस्थान के समय को 24 घंटे से परिवर्तित करके सुबह 9.30 से शाम 4 बजे तक के आदेश जारी किये हैं जिसकी वजह से आम जनता में विभाग और सरकार के प्रति रोष है . 

ग्राम पंचायत पट्टा बाडीयाँ की प्रधान रंजना , उप प्रधान नेकराम ठाकुर ,अनिल गुप्ता , प्रज्ज्वल गुप्ता ,श्याम लाल वार्ड मेम्बर चमन लाल ,चन्द्रकान्ता , देवी लाल ने संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति के मध्यम से जानकारी देते बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा हांडा कुण्डी के प्रवास के दौरान पट्टा PHC को अपग्रेड करके CHC बनाने की घोषणा के बाद आज तक इस स्वास्थ्य संस्थान में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का ही स्टाफ अपनी सेवाएँ दे रहा है और अब इस स्वास्थ्य संस्थान में 24 घंटे की सेवा को बंद करके स्थानीय लोगों की परेशानियों को और बढ़ा दिया है . अब यदि शाम 4 बजे के बाद कोई ज्यादा बीमार हो जाए या कोई अनहोनी घट जाये तो ऐसे में लोगों को मरीज को चंडी ले जाना पड़ेगा या फिर नालागढ़ जिसके कारण ग्रामीणों को परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है .

पट्टा मह्लोग PHC में नहीं मिलेगी 24 घंटे की मेडिकल सुविधा

ग्राम पंचायत के उपप्रधान नेक राम ठाकुर ने बताया कि खलग गाँव के एक मरीज़ को सांस लेने में हो रही दिक्कत के चलते सुबह 3.45 पर पट्टा के स्वास्थ्य केंद्र जांच के लिए लाया गया पर समय परिवर्तन आदेशों के चलते उसका प्राथमिक उपचार न होने के कारण उसे उसी हालत में चंडी ले जाना पड़ा जिसके चलते मरीज़ और उसके परिजनों को परेशानी का सामना करना पडा . स्वास्थ्य विभाग सोलन द्वारा जारी इन आदेशों के प्रति जनता में बहुत रोष है लोगों ने विभागीय अधिकारियों और सरकार से इन आदेशों को वापिस लेने की बात कही है . 

इस सन्दर्भ में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल से बात करने पर उन्होंने बताया कि कोरोना काल के चलते पहले ही स्टाफ की भरी कमी है पर फिर भी पट्टा मह्लोग के इस संस्थान में  PHC लेवल के स्टाफ के साथ 24 घंटे की सेवाएँ दी जा रहीं थीं पर अचानक से कोरोना संक्रमण का ग्राफ एकदम से बढ़ रहा है और उनके विभाग के लगभग 100 स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित हो गए हैं जिसमें 26 चिकित्सक भी शामिल हैं ऐसी सूरत में पूरे जिला में सुचारू रूप से स्वास्थ्य सेवाएँ देने के चलते फिलहाल पट्टा मह्लोग CHC के समय को अस्थायी रूप से परिवर्तित करने के आदेश दिए हैं . उन्होंने जनता से इस विकट घड़ी में स्थानीय लोगों से सहयोग की अपेक्षा जताई है .

यह भी पढ़ें : 

National War Memorial की मशाल में हुई अमर जवान ज्योति विलीन

नया पे-स्केल देने के लिए 1000 करोड़ रुपये कर्ज लेगी जयराम सरकार

India Gate पर लगेगी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा

error: Content is protected !!