अर्की में क्षेत्र का नाम रोशन करने वाले लोगों को किया सम्मानित

अर्की शहनाज़ भाटिया :
जिला सोलन के अर्की उपमण्डल में मानव कल्याण समिति अर्की द्वारा 11वां वार्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह सामुदायिक भवन अर्की में सादे किन्तु प्रभावपूर्ण ढंग से किया गया। समिति के प्रधान मनोहर लाल सहित अन्य सदस्यों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।  
 
समारोह में जाने माने साहित्यकार बातल गांव के डॉ० हेम राज कौशिक, रसायन विज्ञान में उत्कृष्ट शोध कार्य करने वाले अर्की के डॉ नीरज गुप्ता, राष्ट्रपति पुलिस मेडल से अलंकृत लादी गांव के सेवा निवृत पुलिस इंस्पेक्टर उमा दत्त व बातल गांव के समाजसेवी दिनेश शर्मा को विशेष तौर से सम्मानित किया गया। 
 
इसी तरह अर्की उपमण्डल के विभिन्न सरकारी स्कूलों में तहसील स्तर पर सत्र 2019-20 की मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम स्थान के लिए अर्की की भूमिका व तक्षिता व्यास, द्वितीय स्थान कुनिहार के सचिन तथा तृतीय स्थान के लिए अर्की की अश्मिता पाल व धुंदन के रोहित को और जमा दो के लिए मांगल की पूनम, डूमैहर की आदिति व अर्की के हर्ष शर्मा को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व नक़द राशि भेंट कर पुरस्कृत किया गया ।
 
देश में स्कीइंग के पुरोधा व समिति के प्रथम सचिव रहे स्वर्गीय भवेशीराज शर्मा की पुण्य स्मृति में उनकी धर्मपत्नी आशा शर्मा द्वारा छात्राओं के लिए घोषित “बी०आर०शर्मा मैमोरियल पुरस्कार” से जमा दो वर्ग में कुनिहार की आरुषि, बनी मटेरनी की दीक्षा तथा मैट्रिक वर्ग में दाड़ला की पल्लवी बंसल को नवाजा गया। इस मौके पर कोरोना काल में जान जोखिम में डाल जनता तक सही जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए पत्रकारों को भी सम्मनित किया गया। 
 
समारोह में डा० नीरज, सेवा निवृत इंस्पेक्टर उमादत्त व पुरस्कृत बच्चों व अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने अपने विचार रखे। डा० कौशिक ने सभी मेघावी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की व प्रतिभाओं के प्रोहत्साहन के लिए समिति का आभार जताया।मानव कल्याण समिति के सचिव राजेश कपटिया शर्मा ने समिति द्वारा क्षेत्र की जनता के लिए किए जाने वाले सामाजिक कार्य की जानकारी दी।
 
उन्होंने बताया कि कोरोना काल मे समिति द्वारा अर्की में होम केयर चिकित्सा उपकरण बैक स्थापित करवाया गया। जिसके माध्यम से फिलहाल एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, कुछ ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर व थर्मामीटर आदि आम जनता को उपलब्ध करवाए जा रहे हैं तथा धीरे धीरे इसमें भविष्य में उपकरणों की संख्या को भी बढ़ाया जाएगा।  
error: Content is protected !!