सोलन जिले के उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने जिलावासियों से आग्रह किया कि वे राष्ट्रीय पोषण माह 2024 को जन आंदोलन में बदलें ताकि यह मिशन अपने लक्ष्यों को पूरी तरह से हासिल कर सके। उपायुक्त ने यह बात पोषण माह के अंतर्गत आयोजित एक दिवसीय ज़िला स्तरीय कार्यशाला के दौरान कही, जिसका आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग सोलन द्वारा किया गया था।

कार्यशाला में मनमोहन शर्मा ने बताया कि यह अभियान विशेष रूप से 06 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों, गर्भवती और धात्री महिलाओं तथा किशोरियों में पोषण स्तर को सुधारने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि लक्षित वर्गों में पोषण के स्तर को सुधारने के लिए आवश्यक है कि सभी लोग पोषण के महत्व को समझें।

उपायुक्त ने कहा कि कुपोषित बच्चों को अल्प कुपोषित और अल्प कुपोषित बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए। इसके लिए सितंबर माह में नियमित संवाद और जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि वे राष्ट्रीय पोषण माह की अवधि में यह सुनिश्चित करें कि सोलन जिले के हर गांव तक पोषण की जानकारी पहुंचे और लोग जंक फूड के बजाय संतुलित आहार अपनाएं।

इस अवसर पर एक पोषण प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलन के साथ किया। कार्यशाला के दौरान उपस्थित लोगों को पोषण शपथ दिलाई गई और उन्हें ‘हिम समाचार’ ऐप के बारे में जानकारी दी गई।

इस कार्यक्रम में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनीता शर्मा ने गलत जीवनशैली से उत्पन्न विकारों और उनके निराकरण के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। जन स्वास्थ्य शिक्षिका पदमा मैनी ने खून की कमी से सुरक्षा और बचाव के उपायों पर चर्चा की।

ज़िला कार्यक्रम अधिकारी कविता गौतम ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान ज़िला सोलन की हर आंगनवाड़ी, खंड और ज़िला स्तर पर कई गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इनमें एनीमिया, विकास निगरानी, पूरक पोषाहार, और ‘एक पेड़ माँ के नाम’ जैसे अभियानों के तहत पौधरोपण और जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं।

कार्यशाला में विभिन्न समेकित बाल विकास परियोजना अधिकारियों, आंगनवाड़ी पर्यवेक्षिकाओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया और पोषण माह को सफल बनाने के लिए अपने प्रयासों का वचन दिया।

यह भी पढ़ें : जिला सोलन के जाबली पंचायत में सार्वजनिक पैदल रास्तों की समस्या: स्थानीय जनता की आवाज़ विधानसभा में गूंजी
यह भी पढ़ें : शील गाँव के मनदीप ने राष्ट्रीय ग्रैप्लिंग प्रतियोगिता में रजत व कांस्य पदक जीता:

 

error: Content is protected !!