Schools में भरे जाएं गैर शिक्षक कर्मचारियों के पद

कुठाड़ , राजीव खामोश :

सोलन जिला  गैर शिक्षक कर्मचारी संघ के महासचिव राजेश ठाकुर ने सभी स्कूलों में गैर शिक्षक कर्मचारियों के पदों को भरने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पिछले काफी समय से स्कूलों में गैर शिक्षक कर्मचारियों के पदों को सृजित नहीं किया जा रहा है। उच्च पाठशालाओं से तो लिपिक/ कनिष्ठ सहायक के पदों को समाप्त ही किया जा चुका है। जो भी पाठशाला उच्च पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत हो रही है वहां अब लिपिक/ कनिष्ठ सहायक का पद सृजित नहीं नहीं किया जा रहा है।

वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में भी अब तीन में से केवल दो ही पदों को भरा जा रहा है और नई  सतरोननत पाठशाला में तो अब हमारे वर्ग के पदों को सृजित ही नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण गैर शिक्षक कर्मचारियों की पदोन्नति की प्रक्रिया भी बाधित हो रही है। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में चौकीदार के पदों को सृजित करने की मांग भी की है।

कर्मचारी संघ के महासचिव राजेश ठाकुर ने कहा कि जिला  गैर शिक्षक कर्मचारी संघ द्वारा गैर शिक्षक कर्मचारियों से संबंधित सभी उचित मांगों का मांग पत्र तैयार कर लिया है जिसमें प्रारंभिक शिक्षा विभाग के जिन 117 अधीक्षक ग्रेड -1 के पदों को समाप्त कर दिया था, को पुनः बहाल करवाने या सभी कॉलेजों में अधीक्षक ग्रेड -1के पदों को सृजित करवाने सहित लगभग आठ और मांगे शामिल है उन्होंने आगे कहा कि कोविड-19   पैडेमिक के कारण अभी तक संघ इन मांगों को विभाग व सरकार के समक्ष नहीं रखवा पाया है ,लेकिन शीघ्र ही वे गैर शिक्षक कर्मचारी महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष से मिलकर  प्रदेश कार्यकारिणी के माध्यम से इन सभी उचित मांगों को सरकार के समक्ष रखवाने के लिए पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि प्रदेश की कर्मचारी  हितैषी सरकार गैर शिक्षक कर्मचारियों की उचित मांगों को अवश्य पूरा करेगी।

error: Content is protected !!