घर पर Broadband लगवाने से पहले इस रिपोर्ट पढ़ लेना
घर पर ब्रॉडबैंड लगवाने से पहले या फिर नया मोबाइल कनेक्शन लेने से पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है, कि लोग किस कंपनी को अपना रहे हैं और किस कंपनी को छोड़ रहे हैं .
ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक देश में टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्या नवंबर के अंत में मामूली बढ़त के साथ 119.105 करोड़ हो गई है .जिसमें रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने अपने यूजर बेस का विस्तार किया.
रिलायंस जियो ने बीएसएनएल को शीर्ष फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड ग्राहक के रूप में भी पछाड़ दिया है और अब 43.4 ग्राहकों के साथ इस सेगमेंट का नेतृत्व करता है.
रिपोर्ट में कहा गया है, “अक्टूबर 2021 के अंत में कुल वायरलेस ग्राहकों की संख्या 116.63 करोड़ से बढ़कर नवंबर 2021 के अंत में 116.75 करोड़ मिलियन हो गई, जिससे मासिक वृद्धि दर 0.10 प्रतिशत दर्ज की गई.”
वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या लगातार घट रही है.बीएसएनएल ने 2,40,062 मोबाइल ग्राहक खो दिए जबकि एमटीएनएल ने 4,318 कनेक्शन खो दिए .
देश में फिक्स्ड लाइन कनेक्शन नवंबर में बढ़कर 2.355 करोड़ मिलियन हो गया, जो अक्टूबर में 2.332 करोड़ था, जिसमें निजी खिलाड़ी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल दौड़ में सबसे आगे थे.रिलायंस जियो ने 207114, भारती 130902 और क्वाड्रंट ने 8287 नए फिक्स्ड लाइन ग्राहक जोड़े, जबकि इस सेगमेंट में प्रमुख खिलाड़ी बीएसएनएल ने नवंबर में 77434 ग्राहकों को खो दिया .बीएसएनएल का कस्टमर बेस नवंबर में घटकर 42 लाख रह गया, जो अक्टूबर में 47.2 लाख था .