SC के आदेश के बाद भारतीय चुनाव आयोग ने 14 मार्च को इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ा डेटा चुनाव आयोग के साथ 12 मार्च को SBI ने शेयर किया था. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 2 लिस्ट जारी किए गए हैं इसमें कुल 763 पन्ने हैं जिनमें चुनावी बॉन्ड खरीदने वाली कंपनियों और लोगों के नाम शामिल हैं. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अब SBI को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने वेबसाइट पर अपलोड किए जाने वाले डेटा को वापस करने को लेकर ईसीआई के अनुरोध को अनुमति दे दी है.

यह भी पढ़ें : Election Commision ने जारी किया इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ा डेटा

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शीर्ष अदालत के ज्यूडिशियल रजिस्ट्रार यह सुनिश्चित करें कि दस्तावेज को स्कैन और डिजिटल किया जाए और बार प्रक्रिया पूरी होने के बाद दस्तावेजों को ईसीआई को वापस दे दिया जाए वह इसे 17 मार्च को या उससे पहले वेबसाइट पर अपलोड कर देगा .आदेश के मुताबिक गुरुवार को ही चुनाव आयोग ने इस डेटा को अपनी वेबसाइट पर अपोलड कर दिया है हालांकि इसमें किसी भी बॉन्ड का यूनिक नंबर नहीं दिया गया है.

यह भी पढ़ें : SBI ने SC की फटकार के बाद चुनाव आयोग को इलेक्टोरल बॉन्ड की दी जानकारी

इस मामले की सुनवाई के दौरान CJI चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली संवैधानिक पीठ ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से कहा कि हमारा स्पष्ट निर्देश था. हमने इलेक्टोरल बॉन्ड से संबंधित पूरा ब्योरा देने को कहा था लेकिन यूनिक नंबर की जानकारी साझा नहीं की गई है. इसकी जानकारी एसबाई को तुरंत देनी होगी बता दें कि यूनिक नंबर की जानकारी साझा करने के लिए एसबीआई को 18 मार्च तक का समय दिया गया है.

error: Content is protected !!