17 फ़रवरी से 1 से आठवीं तक के बच्चों के लिए खुलेंगे स्कूल

हिमाचल प्रदेश में  17 फरवरी से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे सोमवार को कैबिनेट बैठक में सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है .इसके अलावा जिम और सिनेमा हॉल खोलने की भी कैबिनेट में मंजूरी दी गई है .

बैठक में कर्मचारियों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. सरकार ने एनपीएस को लेकर 2009 की अधिसूचना जारी करने पर कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है.वहीं, न्यूनतम पेशन 2016 के बाद 3500 से बढ़ाकर 9 हज़ार करने को भी कैबिनेट में मुहर लगी है। इसके अलावा पेंशनरों को भी संशोधित पेंशन देने का फैसला लिया गया है .बता दें कि बीते चार साल से प्रदेश में 2009 की अधिसूचना लागू नहीं हो पाई थी इसको लेकर कर्माचारियों में सरकार के प्रति काफी रोष था.

यह भी पढ़ें : जिला परिषद सोलन की बैठक 19 फरवरी को

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियो को लेकर कुछ अहम् निर्णय लिये गये हैं जिसमें  कर्मचारियों की ग्रेचयुटी की लिमिट बढ़ाकर डबल कर दिया है, पहले ये 10 लाख रूपये थी जिसे अब 20 लाख रूपये कर दिया गया है. इसका फायदा 2016 से रिटायर हुए कर्मचारियों को भी मिलेगा इसके साथ ही पैंशनर्स के लिए नया वेतनमान को अप्रूव कर दिया है जिसमें  डीआर 31 फीसदी होगा .

यह भी पढ़ें :जतरोग में गिरी Pickup ,1 घायल

न्यू पैंशन स्कीम पर भी पैंशन को लेकर एक बड़ा निर्णय हुआ है जिसके तहत 2003 से अब तक जिस कर्मी की मृत्यु हुई है या अपंग हुए है उनके परिवार के सदस्य को ओल्ड पैंशन स्कीम के तहत फेमिली पैंशन मिलेगी .

 

error: Content is protected !!