व्रत वाले नमक के नाम से मशहूर इस नमक का असली नाम है सेंधा नमक, जिसके बिना व्रत वाला भोजन अधूरा माना जाता है . सेंधा नमक का इस्तेमाल सावन, नवरात्रि और विशेष व्रत के भोजन में किया जाता है .

सेंधा नमक का नाम उसकी विशिष्टता और उपयोग के आधार पर रखा गया है .इसे अंग्रेजी में रॉक साल्ट (Rock Salt) कहते हैं और यह मुख्य रूप से भारत और पाकिस्तान में उपयोग होता है .

यह भी पढ़ें : 50 पदों के लिए कैंपस इंटरव्यू 06 अगस्त को

ऐतिहासिक रूप से पूरे उत्तर भारतीय उपमहाद्वीप में सेंधा नमक सिंध, पश्चिमी पंजाब और कोहाट से आया करता था, जो कि अब पाकिस्तान के हिस्से में है .

सेंधा नमक सिंध या सिंधु के इलाके से आया है इसे लाहौरी नमक भी कहा जाता है क्योंकि यह अक्सर लाहौर से होते हुए भारत आता था और पूरे देश में बेचा जाता था .

भारत में इसका इस्तेमाल अक्सर व्रत वाले भोजन बनाने के लिए किया जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि यह नमक, नमक के अन्य किस्मों से सबसे ज्यादा शुद्ध और पवित्र होता है .

सेंधा नमक में विभिन्न खनिज पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं. इस नमक पारंपरिक रूप से सेहत और पाचन के लिए बहुत अच्छा माना गया है क्योंकि इसमें साधारण नमक से ज़्यादा पोषक तत्व होते है जो कि सेहत के लिए फायदेमंद है . 

 

error: Content is protected !!