सर्दियों में रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है. स्वस्थ रहने के लिए आपके शरीर में किसी भी विटामिन और मिनिरल की कमी नहीं होनी चाहिए. शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में विटामिन डी भी शामिल है. विटामिन डी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो इसका असर आपके इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है.

विटामिन डी की कमी से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. आपको दिनभर थकान महसूस होगी, जल्द चोट लगने का खतरा होगा, डिप्रेशन का शिकारहो सकते हैं और आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.अगर आप दवा नहीं खाना चाहते तो आप खाने-पीने की कई चीजों से भी विटामिन डी की कमी पूरा कर सकते हैं.

  • अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है. अंडे में प्रोटीन और गुड कार्ब्स भी होते हैं. विटामिन डी की कमी होने पर आप एक अंडे की जर्दी रोज खा सकते हैं.
  • विटामिन डी की कमी होने पर आप गाय का दूध भी पी सकते हैं. इसमें विटामिन डी और कैल्शियम का बेस्ट सोर्स होता है. डेली एक ग्लास गाय के दूध से आपको पर्याप्त विटामिन डी मिल सकता है. वहीं दही से भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.
  • मशरूम में विटामिन बी1, बी2, बी5 और मैग्नेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है. धूप में उगने वाले मशरूम को विटामिन डी की कमी होने पर खाया जा सकता है.
  • विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा लेना चाहते हैं तो इसके लिए संतरे का जूस भी पी सकते हैं. संतरे का जूस सेहत के लिए भी फायदेमंद है.
  • विटामिन डी का बेस्ट ऑप्शन है मछली . मछली से शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की आपका चैनल न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह की किसी भी डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

error: Content is protected !!