तरुण गुप्ता , रामशहर : नालागढ़ शिमला मार्ग पर रामशहर से 7 किलोमीटर दूर प्राचीन गुरुद्वारा बाबा सुखदेव जी गुरु महाराज के परिसर में दो दिवसीय वैशाखी मेला सम्पन्न हुआ । इस मेले में आज पहाड़ी क्षेत्र के दूर दूर के सैकड़ों श्रद्धालुओं ने गुरु जी के चरणों में हाजिरी दायर की और प्रसाद के रूप में मंडे, हलवा ,चावल, कड़ी ,राजमाह एवं भिन्न-भिन्न व्यंजनों का प्रसाद लंगर मे ग्रहण किया।

गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह बेदी ने बताया की संगत के लिए  कमेटी द्वारा पुख्ता इंतजाम और प्रसाद के रूप में लंगर वितरित किया गया। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के तमाम सदस्यों ने इस मेले में बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपने अपने कार्यों में अहम भूमिका भी निभाई। इस मौका पर गुरुद्वारा परिसर को बड़े ही सुंदर ढंग से सजाया एवं संवारा गया था। गुरुद्वारा कमेटी द्वारा संगत के लिए शीतल पेयजल का भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे ।

गुरुद्वारा परिसर के बाहर    हिमाचल पंजाब हरियाणा एवं अन्य राज्यों के दूर दूर के सैकड़ो व्यवसायियों ने अपनी आजीविका कमाने के लिए बड़े ही सुंदर ढंग से भिन्न भिन्न प्रकार की दुकानें सजा रखी थी और संगत इन दुकानों से काफी खरीद-फरोख्त करती,करते नजर आ रहे थे ।गुरुद्वारा परिसर में प्रातः से ही संगत का आना जाना लगा और लाउडस्पीकर के माध्यम से मीठी-मीठी धुन में भी शब्द कीर्तन का आयोजन भी चल रहा था ।

error: Content is protected !!