WhatsApp ग्रुप के एडमिन 5 बातों को न करें इग्नोर

अगर आप भी किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल ग्रुप पर अगर व्हाट्सऐप पॉलिसी का उल्लंघन होता है तो आपको जेल भी हो सकती है. यहां हम बता रहे हैं ऐसी 5 चीजें जिन्हें नजरअंदाज करने पर आपको जेल हो सकती है.

Anti National Content शेयर होने पर

अगर किसी भी ग्रुप पर देश विरोधी कुछ भी कंटेंट शेयर किया जाता है, तो न सिर्फ उसे शेयर करने वाला,बल्कि ग्रुप एडमिन भी दोषी माना जाता है और ऐसी स्थिति में दोनों को जेल हो सकती है.

Personal इमेज और वीडियो शेयर करने पर

किसी की पर्सनल फोटो और वीडियो को उसकी अनुमति के बिना शेयर करना गैरकानूनी है. अगर ग्रुप पर कोई यूजर किसी की फोटो और वीडियो को सर्कुलेट करता है, तो एडमिन भी नियम तोड़ने का दोषी माना जाएगा और उसे भी जेल हो सकती है.

WhatsApp ग्रुप के एडमिन 5 बातों को न करें इग्नोर

Violence को बढ़ावा देने पर

अगर किसी ग्रुप पर कोई ऐसा कंटेंट शेयर किया जाता है, जिससे किसी कम्यूनिटी, धर्म और लोगों के बीच हिंसा को बढ़ावा मिले या माहौल खराब हो तो उस स्थिति में भी ग्रुप एडमिन की गिरफ्तारी हो सकती है और उसे जेल जाना पड़ सकता है.

Pornography शेयर करने पर

व्हाट्सऐप पर पोर्नोग्राफी जैसे आपत्तिजनक कंटेंट शेयर करने पर भी मनाही है. खासकर चाइल्ड प्रोर्नोग्राफी से जुड़ा कोई भी कंटेंट अगर किसी ग्रुप पर शेयर होता है तो ग्रुप एडमिन को जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

Fake Content शेयर करने पर

भारत सरकार फेक न्यूज और फेक कंटेंट के खिलाफ काफी सख्त है. इसे लेकर एक कानून भी बनाया जा चुका है. इसके तहत फेक न्यूज और फर्जी अकाउंट  चलाने वालों के खिलाफ शिकायत की जा सकती है. अगर किसी ग्रुप पर इस नियम का उल्लंघन होता है तो इसके लिए एडमिन भी दोषी होता है और उसे जेल जाना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : 

Vivo फोन के कैमरे ने iPhone 13 को चटाई ‘धूल’

YouTube ला रहा कमाल का फीचर

 

error: Content is protected !!